SEO की शुरुआत तैयारी और रणनीति से क्यों करनी चाहिए

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 SEO की शुरुआत तैयारी और रणनीति से क्यों करनी चाहिए

बहुत समय, धन और प्रयास का उपयोग करने से बचना चाहते हैं

एसईओ अभी भी सक्रिय है। यह बार-बार होता है।

वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए केंद्रित अनुशासित विचार की आवश्यकता होती है।

यदि आप बहुत जल्द विवरण में बहुत दूर हो जाते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि घंटे या दिन भी बीत चुके हैं और आपने उन चीजों पर समय बिताया है जिनका अंततः बहुत अधिक प्रभाव नहीं हो सकता है।

जबकि एसईओ के लिए लचीलापन आवश्यक है, आपके शुरू करने से पहले एक अच्छी रणनीति और योजना का होना उतना ही महत्वपूर्ण है।

एक रणनीति और योजना जिसमें एक परिभाषित आधार रेखा और दिशा होती है, इसके लिए अनुमति देती है:

>>सार्थक लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है।

>>उम्मीदों का प्रबंधन।

>>रास्ते में, समायोजन करने की आवश्यकता होगी।

चाहे आप अपने लिए, अपने बॉस के लिए, या अपने ग्राहकों के लिए काम कर रहे हों, सक्रिय और प्रतिक्रियाशील दोनों होना (एक ही समय में) महत्वपूर्ण है।


लक्ष्य की स्थापना

आपके उद्देश्य क्या हैं?


जब कोई आपसे SEO सहायता के लिए संपर्क करता है, तो यह पहला प्रश्न है जो आपको करना चाहिए।


भारत में SEO कंपनियों से आपको जिन परिणामों की आवश्यकता है, उन्हें समझना महत्वपूर्ण है। सभी रणनीतिक और सामरिक रणनीतियों को एक महत्वपूर्ण फिल्टर के रूप में लक्ष्यों से गुजरना चाहिए।


लक्ष्यों में शामिल हो सकते हैं:


>>ऑनलाइन स्टोर की बिक्री।

>>लीड।

>>पृष्ठदृश्य।

>>भागीदारी के विशेष रूप।

>>मीट्रिक इकाइयाँ या कोई अन्य कनवर्टर।

यदि आप नहीं जानते कि अंतिम लक्ष्य क्या हैं और उन्हें कैसे प्राप्त किया जाए, तो आप अनुमान लगाने या एसईओ रणनीति के बीच स्विच करने में बहुत समय और पैसा बर्बाद कर सकते हैं।

लक्षित दर्शकों की पहचान

आपको अपने लक्षित दर्शकों और उनके द्वारा प्रदर्शित ऑनलाइन व्यवहार और खोज पैटर्न को निर्दिष्ट करना होगा।

उसके बाद, आप उनका पता लगाने और उनके साथ बातचीत करने के लिए रूपांतरण मार्ग, फ़नल और रणनीति तैयार कर सकते हैं।

आपके द्वारा डाले जा रहे जाल के आकार को समझना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह जानना कि आप किस तक पहुंचना चाहते हैं।

SEO द्वारा प्रदान की जाने वाली क्षमता के लिए लक्ष्य कभी-कभी बहुत बढ़िया हो सकते हैं। एक निश्चित जनसांख्यिकी तक पहुंचना अत्यधिक महत्वाकांक्षी हो सकता है। या हो सकता है कि कुछ भी नोट बनाने के लिए बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा हो।

आप अपने लक्षित दर्शकों की पहचान कर सकते हैं और परिभाषित कर सकते हैं और साथ ही अपने व्यवसाय के भीतर से खोजशब्द अनुसंधान उपकरण, उद्योग / बाजार अनुसंधान और स्रोतों के उपयोग के साथ व्यक्तित्व का निर्माण कर सकते हैं।


प्रतिद्वन्द्वी का विश्लेषण

आप प्रतिस्पर्धियों के अधिक केंद्रित क्षेत्र का विश्लेषण तब कर सकते हैं जब आप इस बात से अवगत हों कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं और कौन से विषय और कीवर्ड आपके रूपांतरण उद्देश्यों के अनुरूप हैं।

अनुसंधान जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाक्यांशों और विषयों के लिए SERP अचल संपत्ति को नियंत्रित करता है।

लगातार निगरानी के लिए रणनीति बनाने, और प्रतियोगिता का पालन करने के लिए एसईओ टूल का उपयोग करें। यह तुलना के एक बिंदु के रूप में काम करेगा और समझा सकता है कि उन्हें जिस तरह से रैंक किया गया है, वह क्यों है।

KPI की परिभाषा

KPI और लक्ष्य एक ही चीज़ नहीं हैं। हां, आपके पास एक एकल KPI हो सकता है जो किसी विशिष्ट उद्देश्य से जुड़ा हो, लेकिन आप उन डेटा बिंदुओं की संख्या भी ट्रैक कर सकते हैं जो रूपांतरण लक्ष्य के निकट या दूर हो सकते हैं।

इससे पहले कि आप अपने लक्ष्यों, लक्षित दर्शकों और फ़नल के आधार पर महत्वपूर्ण KPI स्थापित करें, अपनी कार्य योजना शुरू न करें।

हालांकि लीड सबमिशन या ई-कॉमर्स लेन-देन का अंतिम परिणाम औसत स्थिति और इंप्रेशन नहीं हो सकता है, फिर भी वे वहां पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

सभी महत्वपूर्ण KPI को परिभाषित करें। उन पर जो सीधे अंतिम लक्ष्यों से संबंधित हैं, उन पर अधिक जोर और महत्व देते हैं जो संकेतक और प्रगति माप के रूप में काम करेंगे।

उनकी पहले से योजना बनाएं और उनके साथ निरंतरता बनाए रखें।


बेंचमार्क और आधार रेखा

अपने दर्शकों, प्रतिस्पर्धा और आपके लिए प्रासंगिक KPI के बारे में आप जो जानते हैं, उसका उपयोग करके अपने वर्तमान प्रदर्शन को समझना महत्वपूर्ण है।

पूरे समय में आपके काम की प्रभावशीलता और परिणामों का उचित मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

अब समय आ गया है कि आप अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन और इस क्षेत्र की तुलना में बेंचमार्क के आधार रेखा रिकॉर्ड करें। इसके अतिरिक्त, हम अपने अंतिम उद्देश्यों के साथ तुलना करके अपनी प्रगति का आकलन कर सकते हैं।

इसमें रैंकिंग के माध्यम से दृश्यता, पृष्ठ पर स्थिति, इंप्रेशन, विज़िटर और रूपांतरण शामिल हो सकते हैं। आप उपयोगकर्ता इंटरैक्शन के लिए विश्लेषण के साथ-साथ निर्दिष्ट फ़नल के माध्यम से विज़िटर कैसे प्रगति कर रहे हैं, देख सकते हैं।

आप इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए Google Analytics की बेंचमार्किंग रिपोर्ट जैसे SEO टूल का उपयोग कर सकते हैं।

बेंचमार्क का ट्रैक रखें। ये माप आपके शुरुआती बिंदु और आधार रेखा के रूप में काम करेंगे ताकि आप बाद में नियमित अंतराल पर अपनी प्रगति का आकलन कर सकें।


रिपोर्ट सेट करना

अपनी रिपोर्टिंग अवसंरचना स्थापित करना अब आवश्यक है। चाहे आप तृतीय पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हों, Google डेटा स्टूडियो का उपयोग कर रहे हों, या Google Analytics को अपना डेटा स्रोत बनाने के लिए सक्षम कर रहे हों, सब कुछ तुरंत क्रम में प्राप्त करें।

आपके चलने तक प्रतीक्षा करना उचित नहीं है। कई परिस्थितियों में, यदि आपके पास साफ़ डेटा, फ़िल्टर और सेगमेंट नहीं हैं, तो आप विवरण को बाद में संशोधित नहीं कर सकते हैं।

काम शुरू करने के बाद वापस जाने और त्रुटि को ठीक करने में असमर्थता अधिक गिनती या कम गणना के बारे में सबसे खराब हिस्सा है।

अपनी रिपोर्टिंग को इस तरह कॉन्फ़िगर करें कि यह आपकी शुरुआती स्थिति के साथ-साथ आपके उद्देश्यों की ओर आपकी प्रगति को भी प्रदर्शित करे। आपको अपने प्रयासों को रिपोर्ट से जोड़ने और अपनी योजना को संशोधित करने के लिए ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।

कार्यनीति विस्तार

आपको इस स्तर पर अपना पहला ऑडिटिंग और रणनीति कार्य पूरा करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

जब आप काम की योजना बनाना शुरू करते हैं, तो एक संक्षिप्त तकनीकी ऑडिट आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि तकनीकी घर को व्यवस्थित करने के लिए कितना काम करना है। इसके अतिरिक्त, यह आपको आईटी, कोड और साइट के प्रदर्शन के संदर्भ में उस प्रयास के आकार का आकलन करने में सक्षम करेगा।

आप यह भी जानना चाहेंगे कि सामग्री के लिए किस प्रकार के दृष्टिकोण और प्रयास की आवश्यकता है।

प्रतिद्वंद्वियों से मेल खाने और उनसे आगे निकलने के साथ-साथ आपके दर्शकों को वही देना महत्वपूर्ण होगा जो आपके दर्शक चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, अंतराल विश्लेषण करें, दर्शकों और प्रतिस्पर्धी अनुसंधान डेटा पर वापस जाएं, और आवश्यक कार्य की मात्रा का हिसाब दें।

ऑडिटिंग और समीक्षाओं का उपयोग करके अपनी सामरिक योजना के लिए एक रणनीति और जरूरतों का व्यापक मूल्यांकन विकसित करें।

कोई परिणाम नहीं के साथ एसईओ? फिर, आपको SEO के लिए योजना और रणनीति बनाने के लिए SEO service India के साथ परामर्श करना होगा।

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